कृषि विभाग में बंपर बहाली, बीपीएससी लेगा भर्ती एग्जाम; कितनी सीट, परीक्षा कब? जानिए


बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने प्रखंड उद्यान पदाधिकारी (बीएचओ) के 318 पदों के लिए भर्ती परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। यह परीक्षा 12 और 13 अगस्त को आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, आईटीआई उपप्राचार्य की नियुक्ति के लिए परीक्षा 2 अगस्त को होगी।

बीपीएससी अध्यक्ष रवि भाई परमार ने एक प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दोनों परीक्षाओं में कलर कोडिंग का इस्तेमाल किया जाएगा और समय-समय पर परीक्षाओं में बदलाव होते रहेंगे।

इसके अलावा, आयोग ने आगे की परीक्षाओं के लिए डेटा बेस तैयार करने की भी बात कही है। इस डेटा बेस में अभ्यर्थियों के ऐसे प्रमाणपत्रों को रखा जाएगा, जिनमें एक बार पंजीकरण होने के बाद बदलाव की संभावना नहीं होती है।

Bumper recruitment in Agriculture Department, BPSC will conduct recruitment exam; How many seats, when is the exam? Know

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली ब्लॉक हॉर्टिकल्चर अधिकारी परीक्षा के लिए कुल 17577 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यह परीक्षा कुल 318 पदों के लिए आयोजित की जा रही है, जिनमें से 81 पद जनरल कैटगेरी के लिए आरक्षित हैं।

इसके अलावा, महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं। ये भर्तियां बिहार सरकार के कृषि विभाग के अंतर्गत उद्यान निदेशालय के लिए की जा रही हैं।

यह परीक्षा 12 और 13 अगस्त को आयोजित की जाएगी और इसके लिए कलर कोडिंग का इस्तेमाल किया जाएगा। परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को ब्लॉक हॉर्टिकल्चर अधिकारी के पद पर नियुक्त किया जाएगा।

एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से कुछ दिन पहले

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के लिए कुल 31 केंद्र बनाए गए हैं। एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से कुछ दिन पहले जारी होगा, जिससे अभ्यर्थी अपनी तैयारी को अंतिम रूप दे सकें।

इसके अलावा, आईटीआई में 76 उप प्राचार्य की नियुक्ति के लिए कुल 12563 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसके लिए 23 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ट पूछे जाएंगे, जिससे अभ्यर्थियों की योग्यता और ज्ञान का मूल्यांकन किया जा सके।

यह परीक्षाएं बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में भर्ती के लिए आयोजित की जा रही हैं, जिनमें ब्लॉक हॉर्टिकल्चर अधिकारी और आईटीआई उप प्राचार्य के पद शामिल हैं। इन परीक्षाओं के माध्यम से योग्य अभ्यर्थियों की चयन प्रक्रिया की जाएगी।

साक्षात्कार 19 सितंबर से होगा

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के सचिव ने बताया कि आयोग द्वारा जारी किए गए कैलेंडर में शामिल 21 परीक्षाओं में से 16 की तिथियां पहले जारी की गई तिथियों के अनुसार ही रहेंगी। केवल 5 परीक्षाओं की तिथियों में परिवर्तन किया गया है, जिनमें:
  • उपप्राचार्य आईटीआई की परीक्षा अब 2 अगस्त को होगी
  • सिमुलतल्ला स्कूल में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक की परीक्षा की तिथि में परिवर्तन
  • प्राचार्य और उपप्राचार्य की परीक्षा की तिथि में परिवर्तन
  • प्रखंड उद्यान पदाधिकारी की परीक्षा की तिथि में परिवर्तन
उपप्राचार्य आईटीआई की परीक्षा के लिए nouvelle तिथियों के अनुसार:
  • परीक्षा 2 अगस्त को होगी
  • साक्षात्कार 19 सितंबर से होगा
  • अंतिम रिजल्ट 30 सितंबर को जारी होगा

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.