नई शिक्षक भर्ती नियमावली के क्या हैं नए 'नियम' और 'शर्तें', - New Teacher Recruitment Rules 2023

New Teacher Recruitment Rules 2023: बिहार में होने वाले शिक्षक नियुक्ति नियमावली में सरकार ने संशोधन किया जिसके बाद बिहार ही नहीं बल्कि दूसरे राज्य के अभ्यर्थी भी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. सरकार के इस फैसले के बाद शिक्षक संगठन विरोध कर रहे हैं. बिहार प्रारंभिक युवा शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष दीपांकर गौरव ने कहा की बिहार सरकार के युवा विरोधी मानसिकता को प्रदर्शित करती है.


मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में बिहार में नई शिक्षक भर्ती नियमावली योजना का विस्तार करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई, जिससे देश भर के उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे।

बिहार सरकार ने हाल ही में 1 लाख 70 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है और 15 जून 2023 से 12 जुलाई 2023 तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे. कैबिनेट ने इस बैठक में 25 प्रस्तावों को मंजूरी दी.

कैबिनेट की बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने घोषणा की कि बिहार राज्य शिक्षक नियुक्ति, स्थानांतरण एवं अनुशासनिक कार्रवाई सेवा शर्त नियमावली में संशोधन किया गया है. सरकार ने अब नियुक्ति में बिहार का स्थायी निवासी होने की अनिवार्यता खत्म कर दी है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.