BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा: सुधार विंडो अब 3 सितंबर तक खुली, विवरण जांचें

प्राथमिक शिक्षकों, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों और स्नातकोत्तर शिक्षकों से संबंधित रिक्तियों के लिए बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 24 अगस्त से 26 अगस्त तक आयोजित की गई थी।

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना लेकर आया है। नोटिस में बताया गया है कि उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट यानी-bpsc.bih.nic.in पर किसी भी गलती के लिए अपने फॉर्म में सुधार कर सकते हैं। आरक्षण श्रेणी, जाति, जन्म तिथि, विकलांगता की प्रकृति, पता और शैक्षिक योग्यता जैसे शीर्षकों में परिवर्तन किए जा सकते हैं।


फॉर्म एडिट विंडो 1 सितंबर को खोली गई थी और यह 3 सितंबर तक उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध रहेगी। जो उम्मीदवार इन हेडर के तहत बदलाव करना चाहते हैं, उन्हें इससे संबंधित आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न करने चाहिए।

पीआरटी (प्राथमिक शिक्षक) टीजीटी (प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक) और पीजीटी (स्नातकोत्तर शिक्षक) से संबंधित रिक्तियों के लिए बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 24 अगस्त से 26 अगस्त तक आयोजित की गई थी। शिक्षक भर्ती परीक्षा 1,70,461 रिक्तियों के लिए आयोजित की गई थी और बीपीएससी ने पहले परीक्षा की उत्तर कुंजी भी जारी की थी। उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करके उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

  1. केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन किया है, इन परिवर्तनों का विकल्प चुन सकते हैं। नये आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जायेगा।
  2. जिन अभ्यर्थियों ने प्राथमिक शिक्षक पदों के लिए आवेदन किया है और अपना बी.एड. बदलना चाहते हैं। (बैचलर इन एजुकेशन) सर्टिफिकेट से लेकर डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन तक के बारे में बाद में सूचित किया जाएगा।
  3. उम्मीदवारों को केवल वही विवरण भरने होंगे जिन्हें वे उपलब्ध दस्तावेजों से साबित कर सकें। उन्हें कोई अन्य विवरण दर्ज नहीं करना चाहिए जिसका वे किसी दस्तावेज़ के साथ समर्थन नहीं कर सकते। यदि अभ्यर्थी किसी कदाचार में लिप्त होता है, तो उनके विवरण पर विचार नहीं किया जाएगा। इससे शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए दाखिल उनके आवेदन पर भी नकारात्मक असर पड़ सकता है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.