BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा संपन्न, परिणाम अगले माह, देखिए प्रश्नों को लेकर अभ्यर्थियों की प्रतिक्रियाएं

बीपीएससी की ओर से आयोजित शिक्षक नियुक्ति परीक्षा शनिवार को समाप्त हो गई। एक से पांचवीं कक्षा, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक का रिजल्ट सितंबर के अंतिम सप्ताह में जारी होगा। सिर्फ एक से पांचवीं कक्षा के बीएड अभ्यर्थियों का परिणाम सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आएगा। इधर तीन दिनों तक चली परीक्षा में कुल 43 नकलचियों को पकड़ा गया। इनमें से 16 के खिलाफ कार्रवाई की गई, जिनका बायोमेट्रिक डेटा पूरी तरह से बेमेल पाया गया। तीसरे और आखिरी दिन शनिवार को सूबे के चार जिलों में दो पालियों में आयोजित की गई। परीक्षा के लिए 110 केन्द्र बनाए गए थे। आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि माध्यमिक और उच्च माध्यमिक मिलाकर 84 हजार 500 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। तीसरे दिन भी कुल सात नकलची की पहचान की गई। इन पर जांच चल रही है। अंतिम दिन पहली पाली में माध्यमिक और दूसरी में उच्च माध्यमिक की परीक्षा थी।


शिक्षक भर्ती परीक्षा 24 से 26 अगस्त तक हुई। परीक्षा 38 जिलों के 876 केंद्रों पर आयोजित की गई। इस परीक्षा में 8 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। सचिव ने बताया कि इस परीक्षा के दौरान तीन स्तर की सुरक्षा प्रणालियां लागू की गईं थीं। इनमें परीक्षा केंद्र, जिला स्तर और बीपीएससी कमांड कंट्रोल सेंटर पर लाइव सीसीटीवी से निगरानी की गई। इसके अलावा, प्रतिरूपण को रोकने के लिए दो चरणों की बायोमेट्रिक जांच भी की गई। परीक्षा में एडमिट कार्ड और ओएमआर शीट को उम्मीदवार की उंगलियों के निशान और चेहरे की पहचान के साथ डिजिटल रूप से शामिल किया गया था। आयोग ने इस महत्वपूर्ण परीक्षा के सफल समापन पर बीपीएससी ने सभी सहयोगियों का आभार व्यक्त किया।

प्रश्न पाठ्यक्रम के अनुसार ही: अध्यक्ष
दोनों पालियों के प्रश्नों का स्तर मिलाजुला रहा। कुछ अभ्यर्थियों का कहना था कि प्रश्न सिलेबस के अनुसर पूछे गए। वहीं कुछ ने कहा कि प्रश्न पाठ्यक्रम के अनुरूप नहीं थे। इधर पूरे मामले पर आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने ट्वीट कर कहा कि विषय के विशेषज्ञों से प्रश्नों को सेट कराया गया था। यह सिलेबस के अनुरूप था। वहीं प्रतियोगिता परीक्षा के विशेषज्ञ गुरु रहमान ने बताया कि प्रश्न पत्र पहले दिन के मुकाबले सामान्य स्तर के थे l अगर पूरे प्रश्न पत्र का आकलन करें तो प्रश्न पत्र नौवीं से दसवीं के स्तर के ही थे l शनिवार की परीक्षा की बात जाए तो कटऑफ 70-75 प्रतिशत रहने का अनुमान है ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.