Bihar Police SI Recruitment 2023 : बिहार पुलिस दारोगा भर्ती के आवेदन शुरू, जानें कद-काठी व दौड़-कूद के नियम

बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 1275 सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए बहाली शुरू कर दी है. जो उम्मीदवार बिहार पब्लिक में सब इंस्पेक्टर के रूप में सेवा करना चाहते हैं, वे आज, 05 अक्टूबर 2023 से आवेदन कर सकते हैं.

Bihar Police SI Recruitment 2023: बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट https://bpssc.bih.nic.in/ पर 1275 सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए बहाली शुरू कर दी है. जो उम्मीदवार बिहार पब्लिक में सब इंस्पेक्टर के रूप में सेवा करना चाहते हैं, वे आज, 05 अक्टूबर 2023 से आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार इस लेख को पूरा पढ़ें. जानें दरोगा के लिए कितनी हाइट की आवश्यता है, साथ ही योग्यता और उम्र सीमा कितनी मांगी गई है. इस बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है.


Bihar Police SI Recruitment 2023: किस श्रेणी के लिए कितने पद खाली

बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर (दारोगा) के पद के लिए कुल 1275 रिक्तियां हैं, प्रत्येक श्रेणी के लिए रिक्तियों की संख्या जानने के लिए सूचीबद्ध विवरण देखें-
  • सामान्य: 441
  • अनुसूचित जाति: 275
  • अनुसूचित जनजाति : 16
  • अत्यंत पिछड़ा वर्ग : 238
  • पिछड़ा वर्ग : 107
  • बीसी की महिला अभ्यर्थी: 82
  • आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग : 111
  • ट्रांसजेंडर: 5


Bihar Daroga Bharti 2023: पात्रता 2023

बिहार पुलिस के तहत सब इंस्पेक्टर के पद के लिए आवेदन करने के लिए, शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा के संदर्भ में कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा, इसे नीचे से देखें-
  • शैक्षणिक योग्यता- किसी यूजीसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री यानी बीए, बीएससी या बीकॉम पूरी की होनी चाहिए.
  • आयु सीमा - 18 वर्ष से 37 वर्ष।  आयु की गणना 01-08-2023 से होगी। राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक आयु सीमा में छूट मिलेगी।

Bihar Daroga Bharti 2023: दरोगा बनने के लिए हाइट और चेस्ट

  • बिहार पुलिस में दरोगा के लिए पुरुष का औसत वजन 50 kg और हाइट 168 सेमी और चेस्ट नॉर्मल 79 cm और फूलने के बाद 84 cm होना चाहिए.
  • जनरल, ओबीसी और एससी की हाइट 168 होनी चाहिए और एसटी कैंडिडेट की हाइट 162 सेमी होनी चाहिए और एसटी कैंडिडेट का चेस्ट 77 cm नॉर्मल और फूलने के बाद 82 cm होना आवश्यक है.
  • महिला का औसत वजन 40 kg और हाइट 160 cm होना चाहिए, एसटी कैंडिडेट महिला की हाइट 152 cm होना आवश्यक है.

कैसे होगा चयन - तीन चरण - 1.प्रारंभिक लिखित परीक्षा, 2. मुख्य लिखित परीक्षा, 3. फिजिकल टेस्ट

लिखित परीक्षाः-

  • लिखित परीक्षा दो चरणों में होगी -प्रारम्भिक एवं मुख्य परीक्षा। लिखित परीक्षा के सभी पत्र बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होंगे।
  • प्रारम्भिक परीक्षा में 200 अंकों का एक पेपर होगा जिसम प्रश्नों की कुल संख्या-100 होगी एवं परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी। इसमें सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक मुद्दों से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाएंगे। 30 प्रतिशत से कम अंक पाने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए असफल घोषित किए जाएंगे।
  • प्रारम्भिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर रिक्तियों के 20 (बीस) गुणा सफल अभ्यर्थियों का चयन मेधा क्रमानुसार आरक्षण कोटिवार किया जायेगा।

मुख्य लिखित परीक्षा - मुख्य परीक्षा में दो पत्र होंगे।  प्रथम पत्र 200 अंकों का सामान्य हिन्दी का 2 घंटे का होगा 100 प्रश्न होंगे और न्यूनतम अहर्तांक 30 प्रतिशथ पाना करना अनिवार्य होगा। सामान्य हिन्दी पत्र का प्राप्तांक मेधा निर्धारण में नहीं जोड़ा जायेगा।

(ख) द्वितीय पत्र सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित एवं मानसिक योग्यता जॉंच से सम्बन्धित होगा। द्वितीय पत्र का पूर्णांक 200 होगा जिसमें प्रश्नों की कुल संख्या-100 होगी एवं परीक्षा की अवधि 2 (दो) घंटे की होगी।

दोनों लिखित परीक्षाओं में गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक काटा जाएगा। उत्तर पुस्तिका दो प्रतियों में होगी, जिसकी एक प्रति आयोग के पास सुरक्षित रखी जाएगी। 

Bihar Daroga Bharti 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं:
  1. बीपीएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://bpssc.bih.nic.in/ पर जाएं.
  2. “पुलिस विभाग के तहत उप निरीक्षक की भर्ती, 2023” से संबंधित अनुभाग देखें और दूसरे पृष्ठ पर पुनः निर्देशित करें.
  3. आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए "ऑनलाइन आवेदन करें" पर क्लिक करें.
  4. आपसे आवश्यकतानुसार अपना बुनियादी और शिक्षा विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा सभी आवश्यक जानकारी सही-सही भरें और नेक्स्ट बटन दबाएं.
  5. अब, आपको अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर सहित आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे और फिर से नेक्स्ट बटन दबाना होगा.
  6. शुल्क भुगतान अनुभाग और आवश्यक भुगतान विधियों जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई के माध्यम से आगे बढ़ें और ऑनलाइन आवेदन जमा करें.

आवेदन फीस

- बिहार के मूल निवासी अत्यन्त पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजो वर्ग, एवं अनारक्षित वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों एवं राज्य के बाहर के अभ्यर्थी चाहे वे किसी भी वर्ग के महिला/पुरुष/थर्ड जेंडर हों - 700 रुपये 
- बिहार राज्य के मूल निवासी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के पुरुष/महिला, राज्य के मूल निवासी सभी वर्ग/कोटि की महिला अभ्यर्थियों एवं थर्ड जेन्डर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए - 400 रुपये

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.